Tuesday 15 November 2011

140. दुष्टों के लक्षण



ये प्रवृत्ति व निवृत्ति दोनों को नहीं जानते 
इनमे बाह्य शुद्धि का अभाब, श्रेष्ठ आचरण का अभाब, सत्य भाषण का अभाब होता है 
जगत का कारन काम  है :ये जगत  स्त्री पुरुष के संयोग से बना है 
विषय भोगों मैं तत्पर रहते हुए  - इन्हीं को ही परम सुख मानते हैं 
विषय भोगों हेतु अन्याय अधर्म पूर्वक अर्थ उपार्जन करते हैं 
इनता धन हो गया इतना और हो जायेगा |

ये शत्रु मारा गया इसे  और मार  देंगे |
मैं ही सर्व समर्थ हूँ | बलवान हूँ | समस्त सुखों को भोग रहा हूँ | 
मेरा ही तो राज है
मैं धनी हूँ | बड़े कुटुम्भ बाला हूँ | मेरे सामान कों है | मेरे पास सब साधन हैं |
मैं ही श्रेष्ठ हूँ, अहंकार | बल | घमंड | कामना | क्रोध आदि के वशीभूत होकर दूसरों की निंदा करता है 

JAI SHRI RADHE

DASABHAS Dr GIRIRAJ nangia
Lives, Born, Works = L B W at Vrindaban


No comments:

Post a Comment